सरकारी नौकरियों के लिए सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर पाठ्यक्रम

सरकारी नौकरियों के लिए सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर पाठ्यक्रम

क्या आप ऐसे कंप्यूटर प्रमाणपत्र की तलाश कर रहे हैं जो आपको सरकारी नौकरी दिला सके? यदि हां, तो राजीव गांधी युवा कंप्यूटर साक्षरता मिशन ने सरकारी नौकरियों के लिए सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर पाठ्यक्रमों की एक सूची तैयार की है। यह सूची आरजीवाईसीएसएम द्वारा बनाई गई है और हमने यह सुनिश्चित किया है कि पाठ्यक्रम भारत की कॉपीराइट विभाग सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

सरकारी नौकरियों के लिए सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर कोर्स

DOAP (Diploma in office Accounts & Publishing) 12 Months
Syllabus : 
SEMESTER - 1
Computer fundamental & Operating system
Microsoft office
Internet & email 

SEMESTER - 2
Tally.ERP 9 with GST
Pagemaker 
CorelDraw 
Photoshop
Illustrator

हमारी सूची में पहला कोर्स डीओएपी (डिप्लोमा इन ऑफिस अकाउंट्स एंड पब्लिशिंग) है, अवधि: 12 महीने का कोर्स, पंजीकरण/डायरी नंबर है: 26462/2022-सीओ/एल, कॉपीराइट विभाग सरकार द्वारा स्वीकृत सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक। भारत। राजीव गांधी युवा कंप्यूटर साक्षरता मिशन द्वारा प्रस्तावित। यह पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को टैली जीएसटी सहित कंप्यूटर बुनियादी बातों की कंप्यूटर बेसिक, अकाउंटिंग और ग्राफिक्स डिजाइनिंग की समझ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पाठ्यक्रम में वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और इंटरनेट ब्राउजिंग भी शामिल है।

DCA (Diploma In Computer Application) 6 Months
Syllabus : 
Computer Fundamental & O.S
M.S. Office
HTML, Internet & E-Mailing

हमारी सूची में दूसरा कोर्स डीसीए (डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) 6 महीने का कोर्स है, पंजीकरण/डायरी नंबर है: 17874/2017-सीओ/एल भारत सरकार के कॉपीराइट विभाग द्वारा अनुमोदित सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक है। राजीव गांधी युवा कंप्यूटर साक्षरता मिशन द्वारा प्रस्तावित। यह पाठ्यक्रम अभ्यर्थियों को एम.एस. ऑफिस सहित कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पाठ्यक्रम में वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और इंटरनेट ब्राउजिंग भी शामिल है।

ADCA (Advance Diploma in Computer Application) 12 Months

Syllabus

SEMESTER - 1
Computer Fundamental & O.S
M.S. Office
HTML , Internet & E-Mailing
SEMESTER - 2
Programming In ‘C’ Language
C++ Programming
Introduction To Computer Hardware

हमारी सूची में तीसरा कोर्स एडीसीए (कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा) 12 महीने का है, पंजीकरण/डायरी नंबर है: 966/2018-सीओ/एल भारत सरकार के कॉपीराइट विभाग द्वारा अनुमोदित सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक है। राजीव गांधी युवा कंप्यूटर साक्षरता मिशन द्वारा प्रस्तावित। यह पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी, कंप्यूटर की बुनियादी बातें, एमएस ऑफिस और कंप्यूटर हार्डवेयर सहित "सी" और "सी++" भाषा में प्रोग्रामिंग प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस पाठ्यक्रम में वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और इंटरनेट ब्राउजिंग भी शामिल है।

सरकारी क्षेत्र में नौकरी के अवसर:

तथ्य दाखिला प्रचालक
क्लर्क सहायक
प्रोग्रामर
सॉफ्टवेयर इंजीनियर
सॉफ्टवेयर डेवलपर